Coronavirus Symtoms: क्या हैं कोरोना वायरस? जानिए इसके लक्षण, उपचार और रोकथाम

कोरोनावायरस नामक वायरस जैसे एक नए फ्लू ने चीन में कई लोगों को प्रभावित किया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है जानिए इसके लक्षण, उपचार और रोकथाम

Coronavirus Symtoms: क्या हैं कोरोना वायरस? जानिए इसके लक्षण, उपचार और रोकथाम

कोरोनावायरस नामक वायरस जैसे एक नए फ्लू ने चीन में कई लोगों को प्रभावित किया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है और कोरोनोवायरस के 800 से अधिक मामलों की पुष्टि की गई है। चीनी सरकार इस वायरस से निपट रही है और उन्होंने पहले से ही वुहान नामक केंद्रीय शहर को बंद कर दिया है जो वायरस का उपरिकेंद्र है।

ज्यादातर चीन में मामले सामने आए हैं। हालांकि, चीन से अलग, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी कुछ मामले सामने आए हैं। सभी मामलों में वे लोग शामिल हैं जो वुहान, चीन से आए हैं या आए हैं। चाइनीज लूनर हॉलिडे के कारण, इसके मामले बढ़ सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोग चीन से आते-जाते हैं।

 

भारत में कोई कोरोनावायरस कैसे ?

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 9000 से अधिक यात्रियों की जांच की गई है और कई भारतीय हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग को मजबूत किया गया है। और अब तक, भारत में कोई भी मामला सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन के यात्रियों से निकटतम स्वास्थ्य सुविधा की रिपोर्ट करने के लिए कहा है यदि वे ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं।

 

What Is Corona Virus? _ कोरोनावायरस क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोरोनाविरस वायरस का एक परिवार है और वही सामान्य सर्दी से कई गंभीर बीमारियों जैसे कि Middle East respiratory syndrome (MERS) और severe acute respiratory syndrome (SARS) के लिए कई बीमारियों का कारण बन सकता है। इस प्रकार का वायरस आमतौर पर जानवरों और लोगों के बीच फैलता है।

 

कोरोनावायरस (Coronavirus ) के लक्षण:

बुखार

खांसी

साँसों की कमी

निमोनिया

बहती नाक

गले में खराश

थकान

सरदर्द

 

कोरोनावायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति:

चीन के स्वास्थ्य अधिकारी उसी की उत्पत्ति जानने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ दावा कर रहे हैं कि यह वुहान में समुद्री भोजन बाजार से आया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कुछ पशु स्रोत (सांप या कोबरा) प्रकोप के प्राथमिक स्रोत हैं।


कोरोनावायरस उपचार ( Coronavirus Treatment In Hindi)

नए वायरस के लिए अभी कोई टीका नहीं है। हालांकि, चीनी अधिकारियों ने निगरानी और उनके कीटाणुशोधन प्रयासों में सुधार करके अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा, चीन में हवाई अड्डे के अधिकारियों और कई अन्य देशों ने वुहान से यात्रियों की स्क्रीनिंग को मजबूत किया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, “कई लक्षणों का इलाज किया जा सकता है और इसलिए रोगी की नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर उपचार किया जाता है”।

 

कोरोनावायरस की रोकथाम ( Coronavirus Prevention):

कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए, विशेष रूप से किसी बीमार पर जाने के बाद हाथ धोएं, खाँसते और छींकते समय मुंह और नाक को कवर करें, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाएं, उन लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें, जिनकी श्वसन संबंधी बीमारियां हैं।

 

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0