Education Horoscope 2020 In HIndi- शिक्षा राशिफल: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

आज हम Education Horoscope 2020 शिक्षा राशिफल के जरिये आपको बताएंगे कि शिक्षा के लिहाज से यह साल आपके लिये कैसा रहने वाला है। साल के कौनसे महीने आपके लिये अच्छे रहेंगे और किन महीनों में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। तो आईये पढ़ते हैं सभी राशियों का वार्षिक राशिफल 2020

Education Horoscope 2020 In HIndi- शिक्षा राशिफल: जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

शिक्षा राशिफल 2020 In Hindi 

आज के दौर में शिक्षा के बिना कोई भी काम नहीं हो सकता। इसलिये हर मॉं-बाप अपने बच्चों को शिक्षित करते हैं। इससे न केवल इंसान को समाज में जगह बनाने का मौका मिलता है बल्कि उसके आत्मबल में भी वृद्धि होती है। आज हम Education Horoscope 2020  शिक्षा राशिफल के जरिये आपको बताएंगे कि शिक्षा के लिहाज से यह साल आपके लिये कैसा रहने वाला है। साल के कौनसे महीने आपके लिये अच्छे रहेंगे और किन महीनों में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। तो आईये पढ़ते हैं सभी राशियों का वार्षिक राशिफल 2020।

 

मेष राशि का शिक्षा राशिफल 2020

साल 2020 मेष राशि के उन छात्रों के लिये सुनहरा रहने वाला है इस साल आपको कई अवसर मिलेंगे जिनको इस राशि के वो छात्र जरुर भुना पाएंगे जो पढ़ने और सीखने में रुचि लेते हैं। अगर करियर का चुनाव आपके द्वारा किया जाना है तो आपको किसी भी तरह के दबाव में आकर यह फैसला नहीं लेना चाहिए, आपका दिल जो कहता है आपको उस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं उन्हें अपनी मेहनत पर भरोसा करने की जरुरत है।

जनवरी से मार्च तक और जून से जुलाई तक के समय काल में आपको अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत है। अप्रैल और अगस्त के महीने में आपको शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अवधि में आपको धैर्य के साथ चलने की जरुरत है। इस राशि के कुछ छात्रों को विदेशों में जाकर पढ़ने का मौका इस साल मिल सकता है।

 

वृषभ राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार, यह साल शिक्षा के क्षेत्र में वृषभ राशि वालों के लिए कई अवसरों से भरा रहेगा। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए फरवरी का महीना अनुकूल साबित होगा। हालांकि ऐसी संभावना भी है कि कुछ और गतिविधियों की वजह से आपका मन विचलित हो और इसके परिणाम स्वरुप आप असफल हो जाएं। ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए आपको पढ़ाई और बाकी कामों के बीच संतुलन बनाने की जरुरत है।

 इस साल इस राशि के लोगों को अपने गुरुजनों के साथ बहस करने से बचना चाहिए। मार्च से लेकर जून तक का समय इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले शिक्षार्थियों के लिये अनुकूल रहेगा। नवंबर से दिसंबर के बीच आप अपनी इच्छा अनुसार किसी विदेशी यूनिवर्सटी में दाखिला पा सकते हैं। यह बात अपने जेहन में हमेशा रखें कि मेहनत असंभव को संभव बना सकती है।

 

मिथुन राशि का शिक्षा राशिफल 2020

मिथुन राशि के लोगों को साल 2020 में शिक्षा के क्षेत्र में सफलता अर्जित करने के लिए अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरुरत होगी। मिथुन राशि के लोगों के लिये साल 2020 में जनवरी से मार्च तक का समय काल शिक्षा से जुड़े मामलों के लिए अच्छा होगा, लेकिन उसके बाद आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इस समय आपको पढ़ाई में ध्यान लगाने में कठिनाई होगी। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये ध्यान और योग को सहारा लें और स्थितियां अगर विपरीत हों तो शांत रहने की कोशिश करें।

 इसके साथ ही आपको स्वस्थ रहने के लिये संतुलित आहार करने की जरुरत है, क्योंकि खराब स्वास्थ्य की वजह से शिक्षा अर्जित करने की आपकी गति बाधित हो सकती है। अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी पूरी ऊर्जा पढ़ाई में ही लगाएं। साल 2020 में मिथुन राशि के कई जातक पिछली गलतियों से सीख लेकर शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा करेंगे। याद रखें असफल होकर भी आप बहुत कुछ सीखते हैं।

 

कर्क राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार, इस साल कर्क राशि के जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों में सफल होने के लिये जीवन में आ रही रुकावटों के बारे में भुलाकर आगे बढ़ने की जरुरत है। इस साल आपको अपनी क्षमताओं को कम आंकने की जरुरत नहीं है, बेवजह मन में शक पैदा करने से बेहतर है कि आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लें। इस साल अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ें और लक्ष्य प्राप्ति के लिये जो भी जरुरी है उसकी एक सूची बनाएं, क्योंकि इस साल जनवरी से अगस्त के बीच आपको कोई बड़ी सफलता मिल सकती है।

आपको लक्ष्य प्राप्ति के लिये मेहनत करने की जरुरत है और साथ ही धैर्य के साथ हर काम करने की जरुरत है। अगर किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ध्यान लगाकर पढ़ाई करें। पढ़ाई के बीच आपको अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिये भी थोड़ा समय निकालना चाहिए। हालांकि ऐसी गतिविधियों में खुद को संलिप्त न करें जो आपको भटका सकती हैं।

 

सिंह राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा भविष्यफल 2020 के अनुसार सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। जुलाई से नवंबर तक का समय इस साल आपके लिये बहुत अनुकूल रहने वाला है। आपकी कड़ी मेहनत की वजह से आपके प्रयास सफल होंगे और मित्रों द्वारा आपको सम्मानित किया जाएगा। आपकी सफलता आपके अंदर आत्मविश्वास और को बढ़ाएगी जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह दूर हो जाएंगे।

 इस राशि के वो जातक जो हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स, कंपनी सचिव, कानून, सामाजिक सेवा क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें भी इस साल सफलता मिल सकती है। आपका करियर ग्राफ इस साल ऊंचाईयों पर पहुंचेगा जिसकी वजह से आपके घर की प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। वहीं साल के मध्य भाग के बाद इस राशि के कुछ जातकों पढ़ाई करने के लिए विदेश जाने का मौका मिल सकता है। इस मौके को आपको हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।

 

कन्या राशि का शिक्षा राशिफल 2020

साल 2020 आपको लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये कई अवसर देगा। इस साल अप्रैल से जुलाई तक का समय शिक्षार्थियों के लिये अच्छा रहने वाला है, इस समय कोई व्यक्ति लक्ष्य प्राप्ति के लिए आपकी सहायता करने के लिये आगे आ सकता है। उनकी सहायता आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगी इसलिये आपको उनकी अपक्षाओं को पूरा करना चाहिए। इस साल आपको अनुसंधान के क्षेत्र में भी आगे कदम बढ़ा सकते हैं और इसके लिये आप अध्ययन सामग्री जुटा सकते हैं। इस राशि के जो छात्र नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें इस साल नौकरी मिल सकती है।

इस साल आप कुछ नया सीखने के निरंतर प्रयास करेंगे और नयी तकनीकों को सीखकर उसे अपनी पढ़ाई में भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। वो जातक जो किसी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं इस साल वो जोशीले नजर आएंगे और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में भी सफल होंगे। वहीं कुछ शिक्षार्थी इस साल सितंबर के महीने में पढ़ाई के संबंध में विदेश यात्रा पर जा सकते हैं।

 

तुला राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिये यह साल सामान्य रहने वाला है। इस साल आपको पढ़ाई के प्रति ढुलमुल रवैया नहीं अपनाना चाहिए, अध्ययन के प्रति गंभीर रहने की इस साल आपको आवश्यकता है। इसके साथ ही आपको आलसा का भी इस साल त्याग करना होगा क्योंकि आपका आलसी रवैया आपको कई लोगों से पीछे कर देगा, आलस त्यागकर कुछ नया सीखने की कोशिश करें।

अगर आप कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे तो आपकी बौद्धिक क्षमता बेहतर हो जाएगी और आप आत्मविश्वास से भर जाएंगे। हालांकि आवश्यकता से अधिक आत्मविश्वास और आलस्य इस साल आपके लिये पतन का कारण बन सकते हैं, इसलिये इन लक्षणों से आपको दूर रहने की जरुरते है। अगर आप विदेशी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने की कोशिशें कर रहे थे तो तो जून के अंत से नवंबर के मध्य तक आपका सपना पूरा हो सकता है। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप शिक्षा के क्षेत्र में मनचाहे परिणाम पा सकेंगे।

 

वृश्चिक राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 के भविष्यकथन के अनुसार वृश्चिक राशि के शिक्षार्थियों को मार्च अंत से जून अंत के बीच शिक्षा के क्षेत्र में मनवांछित फलों की प्राप्ति होगी। यह समय आपके लिये अनुकूल कहा जा सकता है, इस साल की शुरुआत में आप भविष्य के लिये प्लानिंग कर सकते हैं। जो छात्र उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनको भी इस साल अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। विशेष-कर वो छात्र जो कंपनी सचिव, कानून और वित्त के क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिये यह साल कई संभावनाओं से भरा रहेगा।

दूसरी ओर, तकनीकी विषयों में अपनी शिक्षा अर्जित कर रहे वृश्चिक राशि के जातकों को अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिये कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। हालांकि परिणाम आपके पक्ष में आने की पूरी संभावना है। अगर आप घर से बाहर रहकर शिक्षा अर्जित कर रहे हैं तो इस साल आपको अपनी संगति सुधारने की जरुरत है। गलत संगति आपके कीमती समय को बर्बाद कर सकती है।

 

धनु राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार इस साल शिक्षा के क्षेत्र में धनु राशि वाले जातकों को मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। हालांकि अगर आपकी मेहनत सच्ची है तो आपको अच्छे परिणाम अवश्य मिलेंगे। यदि आप किसी प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्था में प्रवेश के प्रयास कर रहे हैं तो इस साल आपकी मेहनत सफल होने की पूरी संभावना है। इस साल आप अपने शिक्षकों की नजर में भी अपनी अच्छी छवि बना सकते हैं।आपके गुरुजनों द्वारा आपको इस साल शीर्ष प्रतिभाशाली छात्रों की श्रेणी में रखा जा सकता है।

जनवरी से मार्च का समय आपके लिये अच्छा रहेगा हालांकि आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने और की आवश्यकता है तभी आप सफल हो पाएंगे। अप्रैल से जून तक के समय में आपको बेकार के विवादों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे आफकी एकाग्रता भंग हो सकती है। इस साल आपके ज्ञानार्जन के तरीके में आपको कुछ परिवर्तन नजर आएगा और आपको महसूस होगा कि आप पिछले साल की तुलना में पढ़ाई के प्रति इस साल ज्यादा समर्पित हैं। इस साल नवंबर के बाद परिस्थितियां आपके अनुकूल हो जाएंगी।

 

मकर राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 के भविष्यफल के अनुसार साल 2020 मकर राशि के शिक्षार्थियों को अकादमिक सफलता दिलाएगा। हालांकि आपको यह सालह दी जाती है कि आप कड़ी मेहनत पर भरोसा करें न कि भाग्य पर, क्योंकि सिर्फ भाग्य के भरोसे बैठकर कुछ हासिल नहीं किया जा सकता। इस साल राहु आपके षष्ठम भाव में बैठकर आपको अच्छे ग्रेड दिलाने में मदद करेगा। वर्ष 2020 में आप अपनी बौद्धिक शक्ति बढ़ाने और नया ज्ञान अर्जित कर पाने में सक्षम होंगे।

जो लोग उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले हैं उनके लिये मार्च अंत से जून अंत तक का समय अच्छा रहेगा। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं वो भी इस साल परिस्थितियों को अपने हक में पाएंगे। हालांकि आपको मेहनत करने से पीछे कभी नहीं हटना चाहिये। सितंबर के बाद राहु आपके पंचम भाव में प्रवेश करेगा जिसकी वजह से शिक्षा के क्षेत्र में आपको कुछ बाधाएं आ सकती हैं लेकिन आपकी तार्किक सोच आपको हर मुश्किल से बाहर निकाल देगी

 

कुंभ राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 के अनुसार मध्य वर्ष के बाद का समय उन जातकों के लिये अच्छा रहेगा जो विदेशों में जाकर उच्च शिक्षा अर्जित करना चाहते हैं। हालांकि आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिये कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि कोई भी सफलता बिना मेहनत के हासिल नहीं की जा सकती है। आपके पंचम भाव में इस साल राहु की स्थिति रहेगी जिसके कारण कुछ छात्रों को आकादमिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं।

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो विवाद और फालतू की गपशप में अपना वक्त जाया न करें इससे आपका मन पढ़ाई से भटक सकता है। जून अंत तक आपकी राशि में शनि और बृहस्पति का प्रभाव कई चुनौतियों का सामना करने में आपकी मदद करेगा और आपको परीक्षाओं में सफल बनाएगा। जब राहु आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश करेगा तो पढ़ाई के क्षेत्र में आपको उपलब्धि प्राप्त होने की पूरी संभावना है।

 

मीन राशि का शिक्षा राशिफल 2020

शिक्षा राशिफल 2020 की भविष्यवाणी के अनुसार यह साल मीन राशि के शिक्षार्थियों के लिये फलदायी सिद्ध होगा। इस राशि के जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं उनके लिये जनवरी से मार्च तक का समय अच्छा रहेगा इस दौरान आप जिस भी परीक्षा में बैठेंगे उसके नतीजे सकारात्मक आने की संभावना बहुत ज्यादा है। अगर आप उच्च शिक्षा अर्जित करने के लिये किसी अच्छे संस्थान में प्रवेश करने के प्रयास करेंगे तो साल के मध्य में आपको सफलता मिल सकती है।

जून के अंत से लेकर नवंबर के अंत तक का समय आपके अनुकूल रहेगा और इस दौरान आप पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि आपको आत्मविश्वास की अति से बचना चाहिए नहीं तो आप समाज में अपनी गलत छवि बना बैठेंगे। इस साल मध्य मई से सितंबर के बीच का समय आपके लिये थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है, इस दौरान आपकी तबीयत बिगड़ सकती है, जिससे आपकी पढ़ाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस लिये इस साल आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देना होगा, तभी आप बेहतर तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे |

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1