Holi 2020 - Holika Dahan Dates, Puja And Shubh Muhurat

होली का पर्व देशभर में बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। रंगो के इस पावन त्योहार का हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व है। आइए जानते हैं कि 2020 में होलिका दहन कब है व होलिका दहन 2020 की तारीख व मुहूर्त।

Holi 2020 - Holika Dahan Dates, Puja And Shubh Muhurat

होली 2020 Dates 

होली का पर्व देशभर में बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। रंगो के इस पावन त्योहार का हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व है। महाशिवरात्रि के बाद फागुन का महीना लग जाता है और हर तरफ होली की तैयारियां दिखने लगती हैं। बाजार में रंगों और पिचकारियों का बिकना शुरू हो जाता है। मगर, इससे पहले होलिका दहन की तैयारियां शुरू हो जाती हैं और होलाष्टक लगता है| होलिका दहन, होली त्यौहार का पहला दिन, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसके अगले दिन रंगों से खेलने की परंपरा है जिसे धुलेंडी, धुलंडी और धूलि आदि नामों से भी जाना जाता है।  आइए जानते हैं कि 2020 में होलिका दहन कब है व होलिका दहन 2020 की तारीख व मुहूर्त।

 

कब मनाई जाएगी होली

10 मार्च, मंगलवार को रंगो का त्योहार होली मनाई जाएगी।

 

कब होगा होलिका दहन?

9 मार्च, सोमवार को होलिका दहन किया जाएगा।

 

होलिका दहन शुभ मुहूर्त

संध्या काल में- 06 बजकर 22 मिनट से 8 बजकर 49 मिनट तक

भद्रा पुंछा - सुबह 09 बजकर 50 मिनट से 10 बजकर 51 मिनट तक

भद्रा मुखा : सुबह 10 बजकर 51 मिनट से 12 बजकर 32 मिनट तक

 

होली पूजा का महत्व

घर में सुख-शांति, समृद्धि, संतान प्राप्ति आदि के लिये महिलाएं इस दिन होली की पूजा करती हैं। होलिका दहन के लिये लगभग एक महीने पहले से तैयारियां शुरु कर दी जाती हैं। कांटेदार झाड़ियों या लकड़ियों को इकट्ठा किया जाता है फिर होली वाले दिन शुभ मुहूर्त में होलिका का दहन किया जाता है।

 

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1