कब है धनतेरस - जाने पूजा विधि और खरीदारी का शुभ मुहूर्त

धनतेरस कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. धन तेरस के दिन महालक्ष्मी के सचिव कुबेर का पूजन होता है. कुबेर के वरदान से घर में अपार धन के भंडार लग सकते हैं. इनके पूजन के लिए धनतेरस के दिन कई उपाय भी किए जाते हैं. धनतेरस की शाम परिवार की मंगलकामना के लिए यम नाम का दीपक भी जलाया जाता है. इस साल धनतेरस 13 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा। इस दिन लोग शुभता के लिए सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन आदि की खरीदारी भी करते है। आइए जानते हैं कि इस वर्ष धनतेरस पूजा का मुहूर्त तथा तिथि क्या है?

कब है धनतेरस - जाने पूजा विधि और खरीदारी का शुभ मुहूर्त

धनतेरस 2020 तिथि और शुभ मुहूर्त (Dhanteras 2020 Subh Muhurat)-

धनतेरस तिथि - शुक्रवार, 13 नवंबर 2020
धनतेरस पूजन मुहूर्त - शाम 05:25 बजे से शाम 05:59 बजे तक।
प्रदोष काल - शाम 05:25 से रात 08:06 बजे तक।
वृषभ काल - शाम 05:33 से शाम 07:29 बजे तक।
त्रयोदशी तिथि प्रारंभ-12 नवंबर 2020 की रात 09:30 बजे से।

धनतेरस 2020 की पूजा विधि

धनतेरस को शुभ मुहूर्त में आपको देवताओं के वैद्य या आरोग्य के देवता धन्वंतरि और धन के देवता कुबेर की पूजा करनी चाहिए। धनतेरस पर दक्षिण दिशा में दिया जलाया जाता है। विशेषरूप से यदि घर की लक्ष्मी इस दिन दीपदान करें तो पूरा परिवार स्वस्थ रहता है| संध्याकाल में पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है|  पूजा के स्थान पर उत्तर दिशा की तरफ भगवान कुबेर और धन्वन्तरि की मूर्ति स्थापना कर उनकी पूजा करनी चाहिए| सबसे पहले भगवान गणेश का पूजन करें उन्हें सबसे पहले पुष्प और दूर्वा अर्पित करें और उनका विधिवत पूजन करें। इसके बाद हाथ में अक्षत लेकर भगवान धनवंतरी का ध्यान करें। इसके बाद भगवान धनवंतरी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं और अंत में माता लक्ष्मी और कुबेर जी का भी पूजन करें।

धनतेरस पर मां लक्ष्मी की पूजा

समुद्रमंथन के समय चौदह रत्नों में से एक मां लक्ष्मी भी प्रकट हुई थी। मां लक्ष्मी धन की देवी हैं, इसलिए धनतेरस पर मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा करने का प्रावधान भी है। इस दिन आपको मां लक्ष्मी के यंत्र को स्थापित करना चाहिए और दिवाली तक इसका पूजन करना चाहिए। इसके बाद भी इसका पूजन हमेशा करते रहें। ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी। धनतेरस के दिन अपने घर पर कुबेर यंत्र अवश्य लांए और लाल कपड़े में इसे रखकर इसकी पूजा करें और इसे अपनी दुकान,फैक्ट्री या फिर तिजोरी में अवश्य रखें। ऐसा करने से आप धन की बचत कर पाएंगे।

जानिए धनतेरस पर किस चीज की खरीदारी है शुभ

- धातु का बर्तन, अगर पानी का बर्तन हो तो ज्यादा अच्छा होगा.
- खील बताशे और मिट्टी के दीपक, एक बड़ा दीपक भी जरूर खरीदें.
- पीतल और चाँदी के बर्तन खरीदना चाहिए,  क्योंकि पीतल महर्षि धन्वंतरी का धातु है
- धनतेरस के दिन अपने घर पर कुबेर यंत्र अवश्य लांए और लाल कपड़े में इसे रखकर इसकी पूजा करें

Download Atrogurutips App , Get assistance from Astrologers Now

What's Your Reaction?

like
6
dislike
0
love
3
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1