कर्ज़ उतारने के आसान उपाय | इन आसान उपायों को अपनाने से मिलेगी मदद

कर्ज लेना जितना आसान होता है कई बार उसे चुकाना उतना ही मुश्किल हो जाता है. यहां पाठकों के लिए पेश है शास्त्रों और पुरानी मान्यताओं के अनुसार कर्ज लेने व देने संबंधी कुछ आसान से टिप्स. इन पर अमल करने पर आपका कर्ज, ऋण या उधार तेजी से सिर से उतर जाएगा.क़र्ज़ उतारने के आसान उपाय जानिए

कर्ज़ उतारने के आसान उपाय | इन आसान उपायों को अपनाने से मिलेगी मदद

कर्ज़ उतारने के आसान उपाय

1: यदि आप कर्ज से परेशान हैं, तो बुधवार के दिन सवा पाव मूंग उबालकर, उसमें गुड़ और घी मिलाएं। इसके बाद किसी गाय को खिलाएं। यह प्रक्रिया प्रत्येक बुधवार को करें। इस उपाय से कर्ज से शीघ्र ही मुक्ति मिलती है।

 

2: हनुमान जी के मंदिर में जाकर बजरंगबली पर तेल व सिंदूर चढ़ाएं और लाल सिंदूर का टीका का टीका उनके मष्तिस्क पर लगाएं। इससे श्री बजरंगबली कर्ज से मुक्ति दिलवाने में आपकी मदद करते हैं।

 

3:एक नारियल पर चमेली का तेल मिले सिन्दूर से स्वस्तिक का चिह्न बनाएं। कुछ भोग (लड्डू अथवा गुड़-चना) के साथ हनुमानजी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में अर्पित करके ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। तत्काल लाभ प्राप्त होगा।

 

4: ऋणमोचक मंगल या गजेन्द्र-मोक्ष स्तोत्र का पाठ करें: यदि आप कर्ज घेरे रहते हैं, उन्हें प्रतिदिन 'ऋणमोचक मंगल स्तोत्र' का पाठ करना चाहिए। यह पाठ शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार से शुरू करना चाहिए। यदि प्रतिदिन किसी कारण न कर सकें, तो प्रत्येक मंगलवार को अवश्य करना चाहिए।

 

5: श्मशान का पानी : यदि आप निरंतर कर्ज में डूबते जा रहे हैं तो श्मशान के कुएं का जल लाकर किसी पीपल के वृक्ष पर चढ़ाना चाहिए। यदि यह उपाय कम से कम छह 6 शनिवार किया जाए तो आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त होते हैं।

 

6: सियार सिंगी : यदि आप कर्ज से परेशान हैं, तो सियार सिंगी लेकर उसे एक डिब्बी में रख लें और उसे प्रत्येक पुष्य नक्षत्र में सिंदूर चढ़ाते रहें। ऐसा करने से शीघ्र ही शुभ फल मिलेगा। इसके अलवा तिजोरी में सिंदूर युक्त हत्था जोड़ी रखने से भी आर्थिक लाभ होगा।

 

7: कर्ज मुक्ति मंत्र: ओम ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नमः ओम मंगलमूर्तये नमः ओम गं ऋणहर्तायै नमः इनमें से किसी भी एक मंत्र की प्रतिदिन एक माला उत्तराभिमुख होकर जपें। सामने गणेशजी की प्रतिमा जरूर हो।

 

8:सरसो का तेल मिट्टी के दीये में भरकर उसको उपर से बांधकर किसी नदी या तालाब के किनारे जमीन में गाड़ दें।

 

9: कर्ज से मुक्ति के लिए लाल, सफेद वस्त्रों का अधिकतम प्रयोग करें।

 

10: प्रतिदिन लाल मसूर की दाल का दान करें | इस प्रयोग से कर्ज धीरे -धीरे कम होने लगता है |

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
3
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0